Skip to main content


Class 10 - Two Stories about Flying (First Flight) Summary in English & Hindi

 

Two Stories about Flying Summary in English

The story of His First Flight is based on a young seagull who is afraid to fly because of distrust on its wings. All his younger siblings can fly fearlessly despite their shorter wings. On the other hand, the young bird cannot gather the courage to trust his wings. He always becomes afraid when coming forward to the brink of the ledge and attempting to fly. His mother and father come around calling him and threatening him starve on the ledge unless he flies. Despite all the upbraiding and calling to him shrilly, he could not move. All-day long he watches his parents fly with his siblings and teaching them how to skim the waves.

One day the whole family flies to a big plateau and on the opposite cliff, the seagull is sitting hungry. He begs his mother to bring him some food. His mother picks a piece of fish and flies across to him. Maddened by hunger, he jumped at the fish with a loud shout. He falls outward and downward into space and he can feel his wings cutting through the air. The next moment he is flying fearlessly and his siblings soaring and diving with him.

The narrator of the story, Black Aeroplane is a pilot who elaborates on his misjudgment and how it creates problems. In the lesson, the pilot is flying from Paris to London and dreams about the holiday with his family. He is flying over a city and thinks about the tasty breakfast after landing. After crossing Paris he gets a look of the dark clouds, signifying the upcoming storm. For the sake of safety, he should turn back to Paris but he decided otherwise. To fulfil his dream of a holiday, he risks the life of passengers and heads the plane into the storm.

Everything gets dark and all the instruments stop working. He lost control of the plane and the hope of their survival becomes bleak. The very less amount of fuel is left and the pilot starts panicking in the situation. Suddenly he sees another plane flying next to him through the storm. The pilot turns his plane to the north in order to follow the strange Aeroplane. The pilot starts frightening again as the fuel is getting low. The anonymous pilot guides them out of the storm and disappears. After landing, the pilot asks about the other plane but is left in shock to know that there was no other plane in the sky, except his.

Conclusion of Two Stories about Flying

The first part of the story teaches us that the inner strength of the person is always helpful in overcoming difficult situations, while the second part teaches us that we should not risk the lives of others to fulfil our dreams.

Two stories about flying summary in hindi

Story 1:- ‘His First Flight’ summary in hindi

कहानी एक युवा सीगल के बारे में है जो जीवन के उस पड़ाव पर है जहां उसे उड़ना सीखना है। अपने छोटे भाइयों और बहनों के विपरीत, वह भी उड़ने से डरता है। जब वे सभी पहली बार समुद्र के किनारे के पास उड़ान भरने के लिए गए, तो उनके अलावा सभी लोग सफल हुए। वह अपने पंखों पर भरोसा नहीं कर सकता था। वह विशाल समुद्र से घबरा गया और आश्वस्त हो गया कि वह कभी उड़ नहीं सकता। नतीजतन, वह शर्मिंदा और निराश हो गया और इस तरह, कगार के अंदर चला गया जहां आमतौर पर वह सोता था।

उनके छोटे भाई-बहनों ने अपने पंखों को अपने पंखों से छोटा होने के बावजूद अपनी पहली उड़ान भरने में कामयाबी हासिल की, लेकिन उन्होंने इतनी हिम्मत की कोशिश की कि हिम्मत नहीं जुटा पाए। उसे उसके माता-पिता ने फिर से कोशिश न करने के लिए डांटा था लेकिन वह इतना डर ​​गया था, कि वह हिल भी नहीं पा रहा था।

अब, वह कोशिश करने के बाद एक दिन के लिए अकेला हो गया था क्योंकि उसके माता-पिता अपने भाई-बहनों पर ध्यान केंद्रित करने में व्यस्त थे। उन्होंने अपने भाई-बहनों को भोजन (मछली) के लिए उड़ान भरने और गोता लगाने की कला में महारत हासिल करने में मदद की। उनके पुराने भाई-बहन ने उनकी पहली मछली भी पकड़ी, जिसे उन्होंने गर्व से एक चट्टान पर खाया, जबकि उनके माता-पिता ने इसे मनाया। उस सुबह, उसके माता-पिता ने उसे कायर होने के लिए सभी तरह से ताना मारा।

सूरज अब उग आया था और वह पहले से अधिक गर्मी महसूस कर रहा था क्योंकि वह रात से पहले से ही खाली था। उन्होंने अपने नेतृत्व में कदम रखा और अपने परिवार का ध्यान आकर्षित करने के लिए एक पैर पर सोने का नाटक किया। फिर भी, किसी ने उस पर ध्यान नहीं दिया। उनके भाई-बहन सो रहे थे, उनके पिता अपनी चोंच से उनके पंख साफ कर रहे थे और उनकी माँ एक अन्य पठार पर मछली खा रही थीं, जब उन्होंने उसे देखा। मछली को देखकर सीगल पागल हो गया क्योंकि वह बहुत भूखा था। वह मछली को चीरना और अपनी चोंच को अभी और फिर नोचना पसंद करता था।

वह अपनी माँ की भूख में रोया, जबकि उसकी माँ गुस्से से चिल्ला उठी लेकिन वह रोती रही जो जल्द ही अपनी माँ को मछली के टुकड़े के साथ उड़ते हुए देखकर एक ख़ुशी से चिल्ला उठी। पास आते ही वह उत्तेजित हो गया और इस तरह आगे की ओर झुक गया। अचानक, वह उससे बहुत दूर नहीं रुकी। उत्तेजना और भूख से बाहर, उसने एक पल के लिए एहसास किए बिना मछली पर गोता लगाया, कि वह उड़ने से डरता था।

वह इतना उत्तेजित हो गया कि कोशिश करते ही गिर गया। एक पल के लिए, वह सदमे में था और आतंक से बाहर खड़ा था। यह सब केवल एक पल के लिए चला और जल्द ही, उसके पंख खुल गए जैसे वह भाग गया। वह अपने स्तन पंख, पेट और पंखों के खिलाफ हवा महसूस कर सकता था। वह खुद को हवा से काटते हुए महसूस कर सकता था। वह अब डरने वाला नहीं था। वह थोड़ा घबराया हुआ था लेकिन फिर उसकी माँ ने उसका साथ दिया। पूरे परिवार ने उत्साह से चिल्लाया, इस प्रकार, डर पर अपनी जीत का जश्न मनाया।

एक बार जब उसने अपने डर पर काबू पा लिया, तो वह भूल गया कि वह एक बार इससे डर गया है। उसने उन सभी चीजों को किया, जिन्हें वह एक बार डर गया था। वह सीधे समुद्र में भाग गया और उसके नीचे हरियाली और पहाड़ देख सकता था। जीत का आनंद लेते ही वह खुशी से चिल्ला उठा।

जब वह उतरा, तो उसका परिवार उसके साथ एक इशारे के रूप में उतरा कि वे गर्व कर रहे थे। वे अपनी ऊँची आवाज़ में उत्तेजना में चीख रहे थे और चिल्ला रहे थे। वह तब समुद्र में चला गया जहाँ पहले तो वह घबरा गया और इस तरह घबरा गया। उसने भागने की कोशिश की लेकिन भूख के कारण थक गया और कमजोर हो गया। इस प्रकार, जब वह शांत हो गया, तो वह समुद्र में तैरने लगा, जिससे वह एक बार डर गया था। उनका परिवार उत्साह में जश्न मना रहा था और उन्हें प्रशंसा के रूप में भोजन की पेशकश की। अंत में, उसने अपने डर पर काबू पा लिया था और अपनी पहली उड़ान भरी थी।

Story 2:- The Black Aeroplane Summary in hindi

रात का समय था जब आसमान साफ ​​था और तारों को टिमटिमाते देखा जा सकता था। पायलट को उस देश के ऊपर होने में शांति महसूस हुई जो सोते समय गिर गया था जब वह फ्रांस से इंग्लैंड के लिए उड़ान भर रहा था। सुबह के डेढ़ बज चुके थे और वह अपने परिवार के साथ छुट्टियां मनाने के बारे में कल्पना कर रहा था।

जब हवाई जहाज फ्रांस में था, पायलट ने पेरिस कंट्रोल कर्मियों को इसकी उपस्थिति और निर्देशों के बारे में सूचित करने के बारे में सोचा। उस समय, पेरिस शहर की रोशनी उस पर जल रही थी। उन्होंने नियंत्रण एजेंसी को सूचित किया, जिसके बारे में उन्होंने निर्देश पर आगे निर्देश के साथ जवाब दिया। पेरिस के नियंत्रण कक्ष ने उसे पश्चिम की ओर 12 डिग्री मोड़ने का निर्देश दिया।

निर्देश प्राप्त करने के बाद, पायलट ने काम किया और अंतिम ईंधन टैंक को संचालन में लगाते हुए उनका पीछा किया। इस समय, वह अपने परिवार के साथ अपने समय के बारे में सपना देख रहा था और फिर, वह गंतव्य बिंदु पर एक संतोषजनक नाश्ता करने के बारे में सोचने लगा। सब कुछ सुनियोजित होने के कारण वह शांत था।

अब, विमान ने पेरिस को पार कर लिया था जब उसने आकाश में बादल देखना शुरू किया था। बादलों की उपस्थिति ने हवा से यात्रा करना असुरक्षित बना दिया क्योंकि तूफान की संभावना थी। वे इतने विशाल और गहरे थे कि पायलट ने उनकी तुलना “काले पहाड़ों” से की। वह जानता था कि वह उन्हें पास नहीं कर सकता क्योंकि उनके ऊपर जाना असंभव था या अंतिम टैंक में छोड़ दिए गए ईंधन की मात्रा के साथ उन्हें बचाना था। सही निर्णय सुरक्षित रूप से पेरिस वापस जाने के लिए होता। लेकिन अपने परिवार से मिलने की इच्छा के कारण पायलट के निर्णय लेने से बादल छा गए। वह अपने परिवार के साथ रहना चाहता था और वह पूरे दिन का सपना देख रहा था, कि उसने वापस नहीं जाने का जोखिम उठाया। इस प्रकार, उसने विमान को सही तूफान में ले लिया।

तूफान की वजह से इतना अंधेरा था कि विमान के बाहर कुछ भी दिखाई नहीं दे रहा था। उसने हवाई जहाज से नियंत्रण खोना शुरू कर दिया। खराब मौसम के कारण कम्पास और अन्य उपकरणों ने भी काम करना बंद कर दिया था। वह असहाय हो गया।

उन्होंने पेरिस कंट्रोल एजेंसी को फोन करने की कोशिश की, जिसने पहले उसकी मदद की थी, लेकिन मौसम की वजह से कनेक्ट नहीं हो सका। बीच में, जब सब कुछ विफल हो गया, तो उसने एक और हवाई जहाज को देखा तो आशा की किरण दिखाई दी। उन्होंने राहत महसूस की जब उन्होंने एक और पायलट का चेहरा देखा और उसे तूफान से बचने में मदद करने की इच्छा दिखाई। उसने खुद को सोचा कि दूसरा पायलट बहुत दयालु है क्योंकि वह जानता था कि वे खो गए थे और उसकी मदद करने की कोशिश कर रहे थे।

दूसरे पायलट ने अपने विमान को खोए हुए हवाई जहाज से आगे ले जाने के लिए उन्हें आसान बनाने के लिए उनका अनुसरण किया, जबकि लेखक ने उसे “आज्ञाकारी बच्चे” की तरह पालन किया। वह भी घबरा रहा था क्योंकि बहुत कम मात्रा में ईंधन बचा था। तभी वह तूफान से बाहर आने लगा और अपने विमान को सुरक्षित लैंड करने के लिए रनवे को देख सका। जब वह दूसरे पायलट को धन्यवाद देने के लिए मुड़ा, तो उसे एहसास हुआ कि जिस विमान ने उसकी मदद की थी, वह तूफान से बाहर आते ही गायब हो गया था।

लेखक को यह नहीं पता था कि वह कहाँ उतरा था, लेकिन अपने विमान को अप्राप्य छोड़ने से नहीं डरता था। वह दूसरे पायलट के बारे में पूछने के लिए सीधे कंट्रोल रूम में गया। अपने अत्यंत आश्चर्य के कारण, महिला ने उसे सूचित किया कि खराब मौसम के कारण उसके पास आकाश में कोई और विमान नहीं था। उसके मन में अनुत्तरित बहुत सारे प्रश्नों से वह चकित रह जाता है।

Comments






Home | Courses Offered | Education Blog
Student's Library | Connect Us

Copyright
www.GuidedPathNoida.in
@2022