Skip to main content


The Little Girl - Beehive (Class 9) Summary in English & Hindi.

 

The Little Girl Summary in English:

In the story, there was a little girl named Kezia. She lives with her father, her mother, and her grandmother. Also, she was afraid of his father and tries to avoid him all the time. Moreover, she feels comforted on seeing his father leaving for office.

She was so afraid of her father that she mumbles in front of him as he appeared to her as rude, critical, and harsh. Further, her grandmother sought her to understand her parents better that’s why she would encourage her to go to the drawing-room to chat with her parents. Then again she finds them cold towards her.

So, one fine day her grandmother suggested Kezia prepare a pin cushion for her father’s birthday.

Consequently, Kezia stitches the three sides of the pincushion casing. But after that, she needs to stuff the cushion with something. That’s why she goes to her mother’s room 6 number the bed table, there she finds many sheets of fine paper.

Then she torn the paper into small pieces and filled the pincushion and sew up the forth side. However, she doesn’t that those papers contain her father’s very important speech for the Port Authority. Although she accepted her mistake and tries to explain the reason why she does it.

But her father was too angry to listen to her reason and punished her with a ruler on her palm. However, she failed to understand why she met out to punishment even after she accepted her mistake. Terribly she said, “What did God make father for?”

Most importantly, one evening she saw Mr. McDonalds, playing with her 5 children, laughing and enjoying with them. This event influenced Kezia that all fathers are not similar. She concluded, that some father is caring and loving like Mr. McDonald and some are harsh like her father.

However, her attitude towards her father changed. Someday, her mother needs to be hospitalized and her grandmother goes with her. So, Kezia was alone in the house with the cook. The day went fine but the night was a different issue. In the middle of the night, she woke up of fear screaming and weeping as she had a terrible nightmare. When Kezia opened her eyes she saw her father right next to her. Her father carried her to his bedroom and made her comfortable and warm on his bed. Further, her father told her to rub her feet with his legs and set them warm. She spends the night with him feeling comfortable and safe.

After that, she realized that her father was not a bad person. And he loves and cares for her in his own way. Moreover, he had to work a whole day to provide for his family and was too weary by evening to play with her.

The Little Girl Summary in Hindi:


कैथरीन मैन्सफील्ड की कहानी द लिटिल गर्ल एक युवा लड़की केजिया की कहानी है, और उसके दबंग पिता के साथ उसका रिश्ता है। उनका तना व्यवहार उनकी छोटी बेटी के विश्वास को हिला देता है, और खुद में भी, इस हद तक कि वह उनके लिए एक मजबूत नापसंद विकसित करता है; उसके लिए वह डरने और बचने के लिए एक आकृति है। जब वह रोज सुबह नौकरी के लिए निकलती है तो वह राहत महसूस करती है। उनके अलविदा चुंबन भी आकस्मिक और उसे असावधान लगता है।

शाम को, जब वह घर लौटता है, तो केज़िया सुनता है कि वह उसकी चाय और कागज माँगता है और ऊँची आवाज़ में निर्देश देता है। जैसा कि पूरा घर अपनी बोली लगाने के लिए दौड़ता है, उसकी माँ ने केज़िया को उसके पिता के जूते उतारने के लिए कहा। लड़की उससे इतना घबरा जाती है कि, उसकी झुंझलाहट तक, वह उसके आकस्मिक सवालों का जवाब देते हुए लड़खड़ा जाती है। दिलचस्प बात यह है कि केजिया का भाषण सामान्य है जब वह अन्य लोगों से बात करती है; यह केवल उसकी कठोरता है कि वह इतना भयभीत पाता है कि वह खुद को उसकी उपस्थिति में ठीक से बोलने के लिए नहीं ला सकता है। केज़िया के लिए, उसके पिता, कुछ शब्दों का एक लंबा आदमी, बड़े हाथों वाला एक विशाल, एक बड़ी गर्दन और एक बड़ा मुंह है।

केज़िया की दादी ने उनके माता-पिता के साथ केज़िया के रिश्ते को बेहतर बनाने के लिए प्रयास करने की कोशिश की और उन्हें बताया कि जब वे रविवार की दोपहर को आराम कर रहे हों तो उनसे अच्छी तरह से बात करें। लेकिन थोड़ा केजिया हमेशा अपनी मां को अखबार पढ़ने में लीन पाता है और पिता अपने ड्राइंग-रूम में सोफे पर सोते हैं। जैसे ही वह सोता है, केज़िया एक स्टूल पर बैठती है और उसके जागने का इंतजार करती है, उसे देखती है, उसके डर में चौड़ी आंखें, जब तक वह उठता है, तब तक, और समय पूछता है – तब उसे एक चिड़चिड़े स्वर में कहते हुए देखता है। , “तो घूरो मत, केज़िया। आप थोड़े भूरे रंग के उल्लू की तरह दिखते हैं। ”

एक दिन, केज़िया की दादी ने सुझाव दिया कि उसे अपने जन्मदिन पर अपने पिता को प्रस्तुत करने के लिए एक पिन-कुशन बनाना चाहिए। केज़िया को एक पीला रेशम का टुकड़ा मिलता है, इसे तीन तरफ से सिलाई किया जाता है। अब उसे कुछ सामान चाहिए। उसे अपनी माँ के कमरे में बेड-टेबल पर कुछ बहुत ही बढ़िया कागजात मिले। वह इन कागजात को अपने पिन-कुशन में भरकर और चौथे पक्ष को सिलाई करने से पहले छोटे टुकड़ों में फाड़ देती है।

उस रात, घर में बहुत हंगामा हुआ; पोर्ट अथॉरिटी के लिए उसके पिता का शानदार भाषण नहीं मिल सका। कमरे खोजे जाते हैं; नौकरों ने सवाल किया। अंत में माँ केज़िया के कमरे में आती है और उससे पूछती है कि क्या उसने कुछ कागजात देखे हैं जो उसके कमरे में एक मेज पर रखे थे। केजिया अपनी मासूम गलती का शिकार होती है और गरीब बच्चे को खाने के कमरे में ले जाया जाता है जहां उसके पिता बेचैनी से ऊपर-नीचे हो रहे हैं। जब माँ उसे सब कुछ समझाती है, तो वह डरी हुई लड़की से उसके गलत काम की पुष्टि करने के लिए कहती है। वह कानाफूसी में sc नहीं ’को डराता है। हालांकि, उसके नाराज पिता माफ करने के मूड में नहीं है। वह दादी से केजिया को बिस्तर पर रखने के लिए कहता है कि तुरंत और बच्चा रोते हुए अपने बिस्तर में अकेला रहता है।

थोड़ी देर बाद, उसके पिता एक शासक के साथ केज़िया के कमरे में आते हैं। वह चिल्लाती है और बेडकॉच के नीचे छिपने की कोशिश करती है, लेकिन वह उसे बाहर निकालता है और उसे अपने हाथों को पकड़ने का आदेश देता है ताकि किसी और की चीजों को छूने के लिए सबक न सिखाया जाए। वह यह तर्क देने की कोशिश करती है कि यह उसके जन्मदिन के लिए है लेकिन वह शासक के साथ उसकी छोटी गुलाबी हथेलियों को नहीं सुनता और मारता है। पिटाई केज़िया के दिमाग पर गहरे निशान छोड़ जाती है। इसके बाद से, वह अपने दोनों हाथों को अपनी पीठ के पीछे रखती है जब भी वह अपने पिता को देखती है।

एक दिन, केजिया अपने पड़ोसियों – मैकडोनाल्ड परिवार के बच्चों को अपने पिता के साथ खेलता देखती है। मैकडोनाल्ड्स एक अति उत्साही, जीवंत, चंचल परिवार है। वनस्पति उद्यान-दीवार के माध्यम से देखते हुए, केज़िया पाँच बच्चों को अपने पिता के साथ खेलते हुए देखती है, उस पर एक नली घुमाती है और पिता बच्चों को गुदगुदी करते हैं। जब उसके डरावने पिता के साथ तुलना की जाती है जो उसके साथ कभी नहीं खेलता है, तो केजिया अगले दरवाजे पर पिता और बच्चों के बीच प्यार को देखती है और वह देखती है कि श्री मैकडोनाल्ड अपने ही पिता के विपरीत चंचल, हंसमुख और उदार है जो बेहद सख्त है। इससे वह इस नतीजे पर पहुंचती है कि सभी पिता एक जैसे नहीं हैं।

दिन बीतते जाते हैं और एक दिन, जब उसकी माँ बीमार होती है और उसे अस्पताल में भर्ती होना पड़ता है, तो उसके पिता के बारे में केज़िया की राय में भारी बदलाव आता है। दादी केज़िया की माँ के साथ अस्पताल जाती हैं और केजिया अपने रसोइये एलिस के साथ घर में अकेली रहती हैं। दिन का समय ठीक है, लेकिन जब ऐलिस ने रात में केजिया को बिस्तर पर रखा, तो बच्चे को अकेले होने के लिए डर लगता है। वह बुरे सपने से डरती है, क्योंकि दादी उसे अपने बिस्तर पर ले जाने और अपनी दादी को हमेशा की तरह आराम देने के लिए नहीं है। ऐलिस उसे रात में उसके पिता को चीखने और नहीं जगाने के लिए चेतावनी देती है।

उस दिन, केज़िया फिर से भयानक सपना देखती है और वह अपनी दादी के लिए कांपती और रोती है। हालाँकि, वह अपने पिता को अपने हाथ में मोमबत्ती के साथ अपने बिस्तर के पास देखती है। यह जानने पर कि वह अपने भयानक सपने की वजह से डरी हुई है, उसके पिता उसे गोद में लेकर अपने कमरे में ले जाते हैं। वह उसे अपने बिस्तर पर लिटा देता है और उसकी नींद को अपने करीब कर लेता है। वह इतना थक गया है कि वह उससे पहले सो जाता है। लिटिल केजिया अपने पिता को करीब से देखती है और महसूस करती है कि वह विशाल नहीं है कि उसने उसे सोचा था। वह उसे श्री मैकडोनाल्ड की तरह लाड़ प्यार नहीं कर सकता क्योंकि वह उससे ज्यादा मेहनत करता है। वह उसके दिल पर अपना सिर रख देती है और महसूस करती है कि उसके पास गर्मजोशी और देखभाल से भरा बड़ा दिल है।

Comments






Home | Courses Offered | Education Blog
Student's Library | Connect Us

Copyright
www.GuidedPathNoida.in
@2022